दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से कोहरे की चादर लिपटी हुई है। IMD के अनुसार, आज दिन में मौसम साफ़ रहेगा। वहीं राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण भी बढ़ रहा है। जिससे संभावना जताई जा रही है कि यहां जल्द ही GRAP-4 लागू किया जा सकता है।


दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। आसमान में कोहरे की चादर लिपटी हुई है। कोहरे की वजह से दृश्यता में भी गिरावट हुई है। जिसकी वजह से तमाम लोगों को परेशानी हो रही है। हालांकि दिन में सूरज निकलने से कोहरा छंट जा रहा है और तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन शाम होते-होते पारा गिर रहा है, जिससे अचानक ठंड बढ़ जाती है। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन दिनभर बादल रहने के बावजूद बारिश हुई नहीं।

 

वहीं अगर बात करें आज यानि रविवार के मौसम की तो आज दिन में तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग IMD ने  24 जनवरी को घना कोहरा और सुबह का तापमान 7 डिग्री से कम रहने की संभावना जताई है। वहीं अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसके साथ ही यूपी, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में अति घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके अलावा नॉर्थईस्ट राज्यों में ओलावृष्टि का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में लागू हुआ GRAP-3

दिल्ली-NCR का एक्यूआई कई इलाकों में 500 के पार पहुंच चुका है। हवा का स्तर बेहद गंभीर श्रेणी में है। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) का तीसरा चरण लागू कर दिया गया है। इस नियम के तहत अब नई पाबंदियों लागू हो गई है। साथ ही दिल्ली या इसके आसपास के जिलों में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 की डीजल इंजन गाड़ियों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान सड़कों पर केवल बीएस 6 डीजल वाहनों के चलने की अनुमति होगी।

ग्रैप 3 के साथ बदल गए नियम?

ग्रैप 3 के लागू होने के बाद सड़कों की सफाई वैक्यूम या मशीन से कराई जाएगी, जिसकी संख्या को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही पीक ट्रैफिक वाले घंटों से पहले धूल रोकने के लिए रोजाना पानी का सड़कों पर छिड़काव किया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बढ़ाया जाएगा और पीक ऑवर के अलावा खाली समय में लोगों को यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही कुछ अपवादों को छोड़कर निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्टोन क्रशर का संचालन भी बंद रहेगा। एनसीआर में खनन संबंधित गतिविधियों को भी इस दौरान बंद रखा जाएगा। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।