अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त बस एक मिनट 24 सेकेंड का ही होगा। 20 जनवरी से 22 जनवरी तक आम लोगों के लिए दर्शन संभव नहीं होंगे। जानें पूरी डिटेल्स-


अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।  काशी के वैदिक ब्राह्मणों और इतिहासकारों का कहना है कि 1500 साल बाद भारत में इस तरह का भव्य धार्मिक अनुष्ठान देखने को मिलेगा, इसके लिए विदेशों से भी आमंत्रित अतिथि आएंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महज 1 मिनट 24 सेकेंड में पूरी होगी। बता दें कि काशी के पंडितों ने यह मुहूर्त तय किया है।  22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक चलेगा।  प्राण-प्रतिष्ठा से पहले कुल 60 घंटे तक यज्ञ, हवन, 4 वेदों का परायण और कर्मकांडों का वाचन होगा।.

 

 

राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशभर के विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों से प्राण प्रतिष्ठा का समय निर्धारित करने को कहा था। पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविण ने मुहूर्त को बताया बहुत अच्छा, बोले 16 में से 10 गुण अच्छे हैं,.कार्यक्रम 6-7 दिनों तक चलेगा।

20 जनवरी से 22 जनवरी तक बंद रहेंगे दर्शन

यूपी पुलिस ने बताया कि मंदिर की सुरक्षा और आगंतुकों की सुरक्षा  को देखते हुए 20 से 22 जनवरी तक आम लोगों के लिए भगवान राम के दर्शन बंद रहेंगे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से आम लोगों को दर्शन की अनुमति रहेगी। जानकारी के मुताबिक 121 वैदिक और कर्मकांडी ब्राह्मणों के साथ यह भारत का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होगा।

अयोध्या में सड़कें, चौराहे, राम की पैड़ी से लेकर सरयू के घाटों तक, हर गली-हर कोने को सजाया जा रहा है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी 95% पूरा हो गया है। अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी मंदिर के लुक में तैयार हो रहा है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ, जम्मू समेत देश के कई इलाकों से अयोध्या के लिए एक हजार ट्रेनें चलेंगीं। अनुमान है कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद हर रोज 2 लाख श्रद्धालु अयोध्या आएंगे और राम लला के दर्शन करेंगे। खास मौकों पर ये संख्या 5 लाख से ज्यादा भी हो सकती है।

 

अचूक होगी अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या नगरी पूरी तरह से तैयार है। राम नगरी की सड़कों को सजाया जा रहा है। दीवारों पर रामायण का चित्रण किया गया है। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान होने वाले लंगर के लिए कई बोरियों में अनाज और घी पहुंचा, जिसे सरयू तट पर बोट से उतारा गया।  अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में योगी सरकार जुटी हुई है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इसे लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद पाठक ने बताया, अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। वहीं, स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार का ने कहा-अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के वक्त होगी अचूक सुरक्षा व्यवस्था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।