Russia: सरकार ने शनिवार को कहा कहा कि रूस अगले पूरे साल 140,000 टन फ्रोजन चिकन पर आयात शुल्क खत्म करेगा। ताकि, घरेलू आपूर्ति बढ़ाई जा सके और कीमतों को कम किया जा सके।


रूस बीते डेढ़ साल से ज्यादा समय से यूक्रेन के साथ जंग में है। दूसरी ओर, कुछ ही महीनों के बाद मार्च में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। देश में महंगाई बढ़ रही है। पिछले हफ्ते एक पेंशनभोगी ने वस्तुओं की बढ़ती कीमतों की शिकायत की थी। इसके बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनसे माफी मांगी थी। अब सरकार ने फैसला लिया है कि देश में चिकन पर कोई आयात शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 

'14000 टन फ्रोजन चिकन पर आयात शुल्क खत्म'
सरकार ने शनिवार को कहा कहा कि रूस अगले पूरे साल 140,000 टन फ्रोजन चिकन पर आयात शुल्क खत्म करेगा। ताकि, घरेलू आपूर्ति बढ़ाई जा सके और कीमतों को कम किया जा सके। पिछले हफ्ते एक पेंशनभोगी ने टेलीविजन पर सवाल-जवाब सत्र के दौरन अंडे और चिकन की बढ़ती कीमतों के बारे में उनसे से शिकायत की थी। जिसके बाद उन्होंने माफी मांगी थी। 

 

अंडो की कीमत में 50 फीसदी का इजाफा
सरकार ने अगले साल की पहली छमाही में 1.2 अरब अंडों पर आयात शुल्क से छूट दी है, ताकि कीमतों पर लगाम लगाया जा सके। इस साल अंडों की कीमत पचास फीसदी से अधिक बढ़ गई है। 
सांख्यिकी कार्यालय ने बुधवार को कहा कि 18 दिसंबर को खत्म हुए सप्ताह में अंडे की कीमतें 4.62 फीसदी और उससे पहले के सप्ताह में 4.55% बढ़ीं। वार्षिक उपभोक्ता मुद्रास्फीति 7.4 फीसदी पर चल रही है, जो केंद्रीय बैंक के चार फीसदी के लक्ष्य से ऊपर है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।