Business Idea अगर आप भी कोई नए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। लेकिन आप कंफ्यूज हो रहे हैं कि आपको किस सेक्टर में इंवेस्ट करना है तो आइए आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।


अगर आप भी नया बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस में आपको 50 फीसदी तक का मुनाफा हो सकता है। आप स्टेशनरी के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हम सब स्कूल, कॉलेज के आसपास की स्टेशनरी शॉप पर अक्सर भीड़ देखते हैं। आज मार्केट में स्टेशनरी के सामान की बहुत डिमांड हो रही है। इस बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते

 

स्टेशनरी के बिजनेस में आप अच्छा ग्रोथ कर सकते हैं। आप स्कूलों के साथ टाई-अप करके बच्चों को स्टेशनरी का सामान बेच सकते हैं। इस तरह आपका बिजनेस में ग्रोथ होगा।

 

 

स्टेशनरी उत्पाद की डिमांड

आज के समय में पेन पेंसिल, A4 साइज पेपर, नोटपैड जैसे कई स्टेशनरी आइटम की डिमांड बढ़ रही है। आप अपने दुकान पर ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड जैसे सामान भी रख सकते हैं। इस तरह की सामानों को बेचकर भी आप एक्सट्रा पैसा कमा सकते हैं। आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अपनी दुकान को 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको दुकान के लिए 300 से 400 स्क्वायर मीटर का स्पेस चाहिए होगा। आपको इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 50,000 रुपयों का निवेश करना होगा।

इस बिजनेस में होगी इतनी कमाई

आप अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बिजनेस में निवेश करने से पहले लोकेशन को लेकर ध्यान रखना पड़ता है। आपको अपनी दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही खोलनी चाहिए। अगर आप स्टेशनरी के ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचते हैं, तो उसके लिए आपको सेविंग करना होगा। लेकिन लोकल प्रोडक्ट पर आपको दो से तीन गुना का मुनाफा हो सकता है।

आप अपने बिजनेस को मजबूत करने के लिए मार्केटिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप पैंफ्लेट भी छपवा कर बांट सकते हैं।

आप सोशल मीडिया के जरिए भी मार्केटिंग कर सकते हैं। अगर आप ग्राहक को होम डिलीवरी की सुविधा देते हैं तो इससे आपको ज्यादा लाभ होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।