हमारे एक्सपर्ट रिकमडेंशंस से जानें कि 1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा कौन से हैं जो स्टनिंग फोटोज और वीडियो को कैप्चर कर सकते हैं वो भी बिना किसी परेशानी के.


DSLR Camera: अगर आप 1 लाख रुपये से कम में बेस्ट DSLR कैमरा खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये ही समय है कि इसमें पैसा लगा लिया जाए. डीएसएलआर कैमरा आपको स्मार्टफोन से ज्यादा कंट्रोल फोटोज और वीडियो पर देता है. साथ ही ये समय के साथ काफी किफायती भी हो चुके हैं. हालांकि बाजार में काफी सारे डीएसएलआर हैं तो आपके लिए सही कैमरा चुनना मुश्किल हो सकता है. क्या आपको कैनन की जरूरत है या निकॉन की? ई-कॉमर्स साइट्स पर दिए गए दुनियाभर के स्पेसिफिकेशन्स कौन से हैं? अगर आप कन्फ्यूज हो गए हैं कि कौन सा कैमरा लें तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. हम आपकी जरूरतों और बजट के हिसाब से 1 लाख रुपये से कम कीमत में बेस्ट डीएसएलआर कैमरा चुनने में मदद करेंगे. हम आपको सारी विस्तृत जानकारी देंगे जिससे कि आप एक अच्छा फैसला ले सकें. आपको कौन सा डीएसएलआर कैमरा लेना चाहिए इसके लिए आगे पढ़ें-

DSLR कैमरा कैसे चुनें?


जब आप 1 लाख से कम कीमत वाले टॉप 5 डीएसएलआर कैमरे की तलाश में हों, तो हाल के सालों में देखे गए लेटेस्ट सुधारों को ध्यान में रखते हुए, न्यू जेनरेशन के मॉडलों पर ध्यान दें. मॉडर्न डीएसएलआर में दो महत्वपूर्ण विशेषताएं जैसे एचडी वीडियो शूट करने की क्षमता और वाई-फाई कनेक्टिविटी हैं. वाई-फाई सुविधा आपको मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने कैमरे को कंट्रोल करने और इमेज को आसानी से अपलोड करने के लिए ट्रांसफर करने की फैसिलिटी देती है. भारत में 1 लाख से कम कीमत में बेस्ट डीएसएलआर कैमरा चुनते समय आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा-

1. बिल्ड क्वालिटी

ऐसा डीएसएलआर कैमरा चुनें जो कि आपके ऑन-द-गो लाइफस्टाइल को सूट करे. एक मजबूत बिल्ड कैमरा की तलाश करें - कुछ ऐसा जो अलग-अलग परिस्थितियों और लगातार उपयोग का सामना कर सके.

 

 

2. डिस्प्ले

आपके कैमरा की एलसीडी डिस्प्ले वो कुंजी है जिससे आप दुनिया को कैप्चर कर सकते हैं. एकदम साउ विजुअल्स के लिए हाई-रेजॉल्यूशन डिस्प्ले वाले मॉडल का चुनाव करें. अगर आपके पास फ्लेक्सिबल शूटिंग एंगिल है तो आप फोल्डेबल डिस्प्ले और टिल्ट होने वाले कैमरा को कंसीडर करें. ये आपके लिए एक वरदान की तरह होगा खासकर अगर आप व्लॉगिंग और वीडियो के फील्ड में हो तो.

3. लेंस कम्पेटिबिलिटी

सुनिश्चित करें कि आपका कैमरा आपके पसंदीदा लेंस ब्रांड के साथ सहजता से अलाइनमेंट वाला हो. उदाहरण के लिए, यदि आप Nikon DSLR लेने जा रहे हैं, तो यह Nikon लेंस का पूरी तरह से कॉम्पलीमेंट करने वाला होगा, जिससे आपको अपनी कैमरा कोशिशों के लिए एक डाइवर्सिफाइड रेंज मिलेगी.

4. ISO रेंज

सुपीरियर लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए, ऐसा डीएसएलआर चुनें जो ISO रेंज पर बेस्ड काम करता हो. ये तय करता है कि कैप्चर करते समय कैमरा ज्यादा रोशनी को हासिल करे. ये खास तौर पर अलग-अलग लाइटिंग के दौरान साफ और डिटेल्ड शॉट्स को लेने में सक्षम होना चाहिए.

5. फोकस पॉइंट्स

तेज़ और सटीक फोकस की जरूरत है तो ज्यादा फोकस पॉइंट्स वाला डीएसएलआर चुनें. यह फैसिलिटी आपके लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप कैमरा सब्जेक्ट को तेजी से और सटीक रूप से लॉक करने की कोशिश कर रहे हैं, खासकर फास्ट मूविंग सीन्स और तेजी से बदलने वाले दृश्यों के सिलसिले में ये जरूरी है.

6. Burst मोड

एक्शन पैक्ड सीक्वेंस को कैप्चर करना पसंद करते हैं? ऐसे DSLR को देखें जो ज्यादा Burst स्पीड यानी फ्रेम प्रति सेकेंड (fps) में ये मापी जाती है. ये सुविधा तब और ज्यादा कीमती साबित होती है जब आप फास्ट पेस वाले एक्शन और डायनामिक सीन को शूट कर रहे हों. ये आपकी डायनामिक फोटोग्राफी स्टाइल के लिए आदर्श है.

7. शटर स्पीड

चुनौतीपूर्ण प्रकाश स्थितियों में तेज़ स्पीड वाली वस्तुओं या सीन को कैप्चर करने में फ्लेक्सिबिलिटी के लिए, व्यापक शटर स्पीड रेंज वाले डीएसएलआर का ऑप्शन चुनें. यह आपके लिए खास तौर से महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अलग-अलग फोटोग्राफिक सिनेरियो के साथ एक्सपीरिएंस करना पसंद करते हैं.

8. परफॉरमेंस और स्पीड मैट्रिक्स

डीएसएलआर हमेशा ऐसा चुनें जो पावरफुल प्रोसेसर के साथ काम करता हो- वो ही शूटिंग एक्सपीरिएंस को बूस्ट करता है. बूट टाइम्स की फास्ट स्पीड और हायर इमेज प्रोसेसिंग स्पीड वाला कैमरा लेने से आपको ऐसी सुविधा मिलती है जो आपकी कमांड पर कैमरा तेजी से काम करता हो. सीमलेस ऑपरेशन और तेज जरूरतों के लिए ये कैमरा एकदम सटीक होता है.

9. एक्सटेंडेड डायनामिक रेंज

ऐसे डीएसएलआर जो हाई डायनामिक रेंज यानी एचडीआर टेक्नोलॉजी वाले होते हैं वो विस्तृत टोन्स और डिटेल्स वाले होते हैं. इसके नतीजे से सुपीरियर क्वालिटी वाले कलर-रिच इमेज आती हैं और ये विजुअली शानदार फोटोग्राफ की उम्मीदों पूरा होती हैं. 

10. कम शोर वाला प्रोसेसर

डीएसएलआर ऐसा होना चाहिए जो एडवांस इमेज प्रोसेसर वाला हो जिससे कम से कम शोर हो सके. यहां तक कि ऊंची आईएसओ सेटिंग्स के लिए भी ये कारगर हो. ये क्षमता आपके लिए इसेंशियल है अगर आप अक्सर लो-लाइट सिनेरियो में शूटिंग करते हों. ये इस स्थिति में भी क्लीन और डिटेल्ड शॉट्स डिलीवर करता है.

11. व्यूफाइंडर केपेबिलिटीज

शॉट्स को फ्रेम करने के लिए ऐसा डीएसएलआर चुनें जो व्यूफाइंडर वाला हो. ऐसे मॉडल आते हैं जो लाइव व्यू फीचर के साथ आते हैं और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करते हैं. ये आपकी शूटिंग कंडीशन के हिसाब से व्यू फाइंडर और एलसीडी स्क्रीन के बीच स्विच करने में मदद करते हैं. इनसे आपकी प्रिफरेंस के हिसाब से ऑप्शन मिल जाते हैं.

टॉप के 5 DSLR कैमरा जो 1 लाख रुपये की रेंज मे आते हैं

एक लाख रुपये की रेंज में आने वाले बेस्ट डीएसएलआर कैमरा आप यहां देख सकते हैं-

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।