Teachers Day 2023: वर्ल्ड टीचर्स डे से पहले भारत क्यों मनाता है शिक्षक दिवस, जानिए इसके पीछे की खास वजह


Teacher's Day 2023: वर्ल्ड टीचर्स डे से पहले भारत क्यों मनाता है शिक्षक दिवस, जानिए इसके पीछे की खास वजहदेश भर में आज शिक्षकों के सम्मान में टीचर्स डे का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल-काॅलेज और कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आज इस खास दिन का जश्न मनाया जा रहा है। इस मौके पर कोई स्टूडेंट्स इस मौके पर स्पीच दे रहे हैं तो किसी ने अपने फेवरेट टीचर्स के लिए कुछ कविताएं तैयार की हैं। कोई इस मौके पर कुछ खास डांस परफॉर्मेंस देने वाला है। हर कोई अपने-अपने तरीके से इस दिन अपने प्रिय शिक्षकों को सम्मान दे रहा है। लेकिन इस मौके पर हम आपको इस दिवस से जुड़ा एक रोचक तथ्य बताने जा रहे है। वह यह है कि वर्ल्ड टीचर्स डे से ठीक एक महीना पहले भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसके पीछे एक खास वजह है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए समझते हैं।भारत में हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को आयोजित किया जाता है। वहीं, वर्ल्ड टीचर्स डे का आयोजन ठीक एक महीने बाद यानी कि 5 अक्टूबर को किया जाता है। बात करें दुनिया से पहले देश में टीचर्स डे सेलिब्रेट करने की तो इसके पीछे की खास वजह यह है कि यह महान दार्शनिक, विद्वान और भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रुप में मनाया जाता है।देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जिन्होंने अपनी जिंदगी एक बहुत बड़ा हिस्सा अध्यापन कार्य में ही गुजारा है। वहीं, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के स्टूडेंट्स ने उनके जन्मदिन को मनाने की इच्छा जताई थी, इस पर डॉ. राधाकृष्णन ने उन स्टूडेंट्स से कहा था कि यह दिन सिर्फ मेरा जन्मदिवस नहीं बल्कि देश भर के सभी शिक्षकों के सम्मान के लिए मनाया जाए तो उन्हें खुशी होगी। इसके बाद से ही यह दिन टीचर्स डे के रुप में सेलिब्रेट होने लगा।
यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से यह पूरी दुनिया भर में सेलिब्रेट होने लगा। इस दिन पर वैश्‍विक स्तर पर शिक्षकों को होने वाली समस्याओं पर विचार किया जाता है। इसके साथ ही टीचर्स से जुड़े कई अन्य अहम मुद्दे भी उठाए जाते हैं। वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल एक नई थीम के साथ आयोजित किया जाता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।