सीएम योगी ने बृहस्पतिवार को यहां समीक्षा बैठक के दौरान कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन वही लोग अयोध्या में आ सकेंगे, जिनके पास निमंत्रण पत्र है। या जो सरकारी ड्यूटी पर तैनात हैं


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में रुकने के जुगाड़ में जिन लोगों ने यहां के होटलों में कमरों की बुकिंग करा ली है, उन्हें बुकिंग कैंसिल करानी होगी। 22 जनवरी और उससे एक दो दिन आगे-पीछे सिर्फ उन्हीं लोगों के ठहरने का इंतजाम रहेगा, जो ट्रस्ट की तरफ से आमंत्रित हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से यहां के होटलों के 90 फीसदी कमरों की ऑनलाइन बुकिंग मेक माई ट्रिप, गोआईबीबो व यात्रा डॉट कॉम जैसे एप, पोर्टल व वेबसाइट से हुई है। फिलहाल स्थानीय होटल संचालकों ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख के लिए होटल के कमरों की ऑफलाइन बुकिंग बंद कर दी है। इन्हें अब राम मंदिर ट्रस्ट, प्रशासन व पुलिस की नई गाइडलाइन आने का इंतजार है।

सीएम योगी ने बृहस्पतिवार को यहां समीक्षा बैठक के दौरान कहा था कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन वही लोग अयोध्या में आ सकेंगे, जिनके पास निमंत्रण पत्र है। या जो सरकारी ड्यूटी पर तैनात हैं। इनके अलावा अन्य के आने पर रोकथाम की जाए। इस निर्देश के बाद यहां के होटल संचालकों में खलबली मच गई है। शहर के प्रमुख होटल व्यवसायी अरुण अग्रवाल ने बताया कि 22 जनवरी के लिए ज्यादातर होटलों के कमरों की बुकिंग ऑनलाइन पोर्टलों से हुई है। इनके माध्यम से यहां के होटल संचालकों के पास अभी तक सिर्फ संदेश आया है कि उनके कितने कमरे बुक रहेंगे।ऑनलाइन बुकिंग में ग्राहक पैसों का लेन-देन संबंधित पोर्टल या वेबसाइट से करता है। 

जब वह बुकिंग वाली तिथि पर चेक इन करता है, तब होटल के खाते में भुगतान आता है। इसमें यह सुविधा भी होती है कि यदि कोई अतिथि चाहे तो एक दिन पहले बुकिंग निरस्त कर सकता है। ऐसे में कुछ पैसों की कटौती करने के बाद बाकी रकम उन्हें वापस मिल जाती है। ऐसे में अब यदि प्रशासन को प्राण प्रतिष्ठा की तारीख में हुई बुकिंग निरस्त करानी है तो इन पोर्टल व वेबसाइट से संपर्क करना होगा। या फिर बुकिंग कराने वालों से अपील करनी हो कि वे खुद निरस्त करा लें। इसमें स्थानीय होटलों की कोई खास भूमिका नहीं होगी। उधर, फैजाबाद होटलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष निरंकार सिंह ने कहा कि हम राम मंदिर ट्रस्ट, प्रशासन व पुलिस की नई गाइडलाइन के अनुसार आगे का कदम उठाएंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।