UP: योग दिवस पर खुलेंगे उत्तर प्रदेश के स्कूल, कक्षाएं छुट्टियों के बाद इस तारीख से


UP सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वे सभी परिषदीय विद्यालयों / मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में योगाभ्यास के कार्यक्रमों का आयोजन कराएं। अत्यधिक तापमान और बारिश को लेकर जताई जा रही संभावनाओं के बीच उत्तर प्रदेश के स्कूलों में चल रही गर्मी की छुट्टियां जल्द ही समाप्त होने वाली हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा राज्य के शासकीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की हाल ही बढ़ाई गई तारीखों के मुताबिक स्कूलों को 27 जून से खोला जाना है। परिषद द्वारा सोमवार, 26 जून तक यूपी समर वेकेशन 2023 की घोषणा की गई। बता दें कि इससे पहले राज्य के स्कूलों में 15 जून तक गर्मी की छुट्टियों का एलान किया गया था, लेकिन पड़ रही भयंकर गर्मी के चलते छुट्टियों को बढ़ा दिया गया था।

 UP: योग दिवस - 21 जून को एक दिन के लिए खुलेंगे स्कूल

हालांकि, पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि आगामी 21 जून को पूरे विश्व में बनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वे सभी परिषदीय विद्यालयों / मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में योगाभ्यास के कार्यक्रमों का आयोजन कराएं। साथ ही, इसके लिए विद्यालयों को समुचित तैयारी और छात्रों को मिष्ठान, फल और शुद्ध पेयजल के वितरण के भी आदेश दिए गए हैं।

 

 

राज्य के विद्यालयों को 27 जून से खोले जाने के पहले सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे विद्यालय परिसर व कक्षों की साफ-सफाई, शौचालय की सफाई, बच्चों के लिए शुद्ध पेयजल एवं बैठने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके लिए भी सभी जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को परिषद द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।