आप जितने भी आइसक्रीम खाते हैं, वो ज्यादातर फ्रोजन डेजर्ट होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके लिए कितना खतरनाक है और इससे आप कितनी बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फंस सकते हैं.


गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में लोग जम कर आइसक्रीम (Ice Cream) खा रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसे आप आइसक्रीम समझ कर खा रहे हैं, असल में वो आइसक्रीम है ही नहीं. दरअसल, बाजार में आइसक्रीम के नाम पर बिकने वाली ज्यादातर चीज फ्रोजन डेजर्ट है. इसे पहचानने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है. आप जब कोई आइसक्रीम खरीदें तो उसके पैकेट को ध्यान से पढ़ें, आप पाएंगे कि जिसे आप आइसक्रीम समझ रहे थे उसके पैकेट पर फ्रोजन डेजर्ट (Frozen Desert) लिखा है. तो चलिए आज आपको आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट के बीच का अंतर बताते हैं. 

फ्रोजन डेजर्ट क्या होता है?

आप जितने भी आइसक्रीम खाते हैं, वो ज्यादातर फ्रोजन डेजर्ट होते हैं ये बात हमने आपको ऊपर बता दी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फ्रोजन डेजर्ट आपके लिए कितना खतरनाक है और इससे आप स्वास्थ्य संबंधी कितनी बड़ी समस्याओं में फंस सकते हैं. आपको बता दें, जिस तरह से आइसक्रीम को बनाने में शुद्ध दूध का इस्तेमाल किया जाता है, फ्रोजन डेजर्ट को बनाने में दूध का बिल्कुल प्रयोग नहीं किया जाता.

बल्कि इसमें ढेर सारा पाम ऑयल होता है. ये पाम ऑयल आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. जब भी आप कभी कोई आइसक्रीम खरीदेंगे जो असल में एक फ्रोजन डेजर्ट होगा तो आप उसके पैकेट पर लिखा पाएंगे कि इसमें 10.2 फीसदी वेजिटेबल ऑयल या वेजिटेबल प्रोटीन प्रोडक्ट है. इसके साथ ही फ्रोजन डेजर्ट में वेजिटेबल सोया प्रोटीन, लिक्विड ग्लूकोस, सुगर सिरप और ढेर सारे सिंथेटिक फूड कलर मिले होते हैं.

असली आइसक्रीम क्या होती है?

असली आइसक्रीम कुल्फी को कहते हैं. जिसमें कोई सिंथेटिक शुगर सिरप नहीं होती , कोई सिंथेटिक कलर नहीं होता और ना ही इसनें कोई पाम ऑयल होता है, जो स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक होता है. शुद्ध आइसक्रीम में फुल फैट मिल्क. यानी शुद्ध दूध, छोटी इलाइची का पाउडर और चीनी मिला होता है. यही वजह होता है कि यह देखने में फ्रोजन डेजर्ट जितना खूबसूरत नहीं होता. हालांकि, यह आपके स्वास्थ के लिए उतना हानिकारक नहीं होता है, जितना की फ्रोजन डेजर्ट होता है. इसके साथ ही इसका स्वाद फ्रोजन डेजर्ट से बहुत ज्यादा बेहतर होता है.

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।