सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 135 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा 316, गाजियाबाद में 306, फरीदाबाद में 303 व नोएडा में 290 एक्यूआई दर्ज किया गया।


राजधानी में हवा की दिशा बदलने से प्रदूषण में सुधार नहीं है। रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 333 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। इसमें शनिवार के मुकाबले 13 सूचकांक की वृद्धि दर्ज की गई। सुबह कोहरा देखने को मिला। दिन के समय हल्की धूप खिली। इससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन प्रदूषण की स्थिति खराब रही। 30 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसके अलावा सात इलाकों में एक्यूआई 200 के पार रहा। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही।

 

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक रविवार को औसतन छह से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम की ओर से चली। वहीं, सोमवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। मंगलवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती है। गति आठ किमी रहने के आसार है। बुधवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति 10 से 16 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। आशंका है कि बुधवार से स्थिति सुधर सकती है।

 

जहांगीरपुरी रहा सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक 30 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसमें जहांगीरपुरी का सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 388 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। वजीरपुर में 386, नेहरू नगर में 382, विवेक विहार के 378, पंजाबी बाग व रोहिणी में 377, पटपड़गंज में 376 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, सात इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही। इनमें सोनिया विहार में 293, लोधी रोड़ में 292, आईजीआई टर्मिनल-3 में 283, नजफगढ़ में 272, आईटीओ में 264 व आया नगर में 244 एक्यूआई दर्ज किया गया।

 

गुरुग्राम की हवा रही सबसे साफ
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 135 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा 316, गाजियाबाद में 306, फरीदाबाद में 303 व नोएडा में 290 एक्यूआई दर्ज किया गया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।