समारोह स्थल एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन को एसपीजी ने अपनी निगरानी में ले लिया है। यहां एनएसजी व एटीएस के कमांडो भी तैनात किए गए हैं। एडीजी पीयूष मोर्डिया ने बताया कि ड्रोन व सीसीटीवी के माध्यम से कार्यक्रम स्थल और अयोध्या की निगरानी की जा रही है।


पीएम मोदी की सुरक्षा का जिम्मा स्पेशल कमांडो के साथ यूपी पुलिस के जवान भी संभालेंगे। इसके लिए तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 निरीक्षक समेत छह हजार सुरक्षाकर्मी सुरक्षा का मोर्चा संभालेंगे। 

 

प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन को लेकर सुरक्षा का कड़ा जाल बुना गया है। पूरी अयोध्या में करीब छह हजार सुरक्षाकर्मी तैनात कर इसे छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एयरपोर्ट, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की सुरक्षा की कमान एसपीजी ने संभाल ली है। धर्मपथ व रामपथ पर टेढ़ी बाजार तक सड़क की दोनों पटरियों पर बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन प्रतिबंधि त कर दिया गया है।

धर्मपथ से रामपथ तक की करीब चार किमी की दूरी पर सड़क के दोनों ओर बांस बल्लियों व लोहे की जाली से बैरिकेडिंग की गई है। इससे दोनों पथों पर गली-मोहल्लों से मुख्य मार्ग पर आने वाला मार्ग बंद हो गया। इन संपर्क मार्गों पर,चौराहों, तिराहों पर पीएसी, पुलिस बल के साथ यातायातकर्मियों को तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान आम जनता सड़क किनारे बने फुटपाथ पर खड़ी हो सकेगी। वहीं नयाघाट, हनुमानगढ़ी चौराहा, श्रीराम जन्मभूमि मार्ग के प्रवेश द्वार, रेलवे स्टेशन मोड़, टेढ़ी बाजार समेत अन्य संवेदनशील स्थानों पर आरएएफ, सीआरपीएफ की भी तैनाती की गई है। 

मुख्य समारोह स्थल एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन को एसपीजी ने अपनी निगरानी में ले लिया है। यहां एनएसजी व एटीएस के कमांडो भी तैनात किए गए हैं। एडीजी पीयूष मोर्डिया ने बताया कि ड्रोन व सीसीटीवी के माध्यम से कार्यक्रम स्थल और अयोध्या की निगरानी की जा रही है।

इतने अधिकारी व जवान तैनात
तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 निरीक्षक, 2000 मुख्य आरक्षी व आरक्षी (महिला-पुरुष), 450 यातायातकर्मी, 14 कंपनी, पीएसी, छह कंपनी सीआरपीएफ व आरएएफ, दो बटालियन एटीएस के अलावा 150 अग्निशमनकर्मी, 15 सौ होमगार्ड व पीआरडी के जवान समेत करीब छह हजार सुरक्षाकर्मी अयोध्या में तैनात किए गए हैं।

सिर्फ दो पहिया वाहनों को मिल रहा प्रवेश
रामनगरी के प्रवेश द्वार पर लगे बैरियर शुक्रवार सुबह से ही गिरा दिए गए। ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के व्यवस्था में लगे वाहनों के अलावा अन्य चार पहिया वाहनों को अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया गया। उदया चौराहा, लता मंगेशकर चौक, साकेत पेट्रोल पंप बैरियर, हनुमान गुफा, रामघाट, विद्याकुंड चौराहा समेत अन्य स्थानों से सिर्फ दो पहिया वाहनों को ही प्रवेश दिया गया। शुक्रवार-शनिवार की आधी रात से हाईवे को भी बंद कर दिया गया। अयोध्या धाम में सुबह से ही यातायात प्रतिबंध लागू रहेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।