Raj Kapoor Debut Movie as Director: मुंबई. बॉलीवुड में कपूर परिवार ने अपना एक अलग मुकाम बनाया है. पृथ्वीराज कपूर के बाद उनके बेटे राज कपूर ने मनोरंजन की दुनिया में अहम योगदान दिया था. राज कपूर ने सिर्फ 24 साल की उम्र में निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था. हालांकि उनकी पहली फिल्म औसत साबित


राज कपूर का जन्म 14 दिसम्बर 1924 को पेशावर में हुआ था. राज कपूर का पूरा नाम रणबीर राज कपूर था लेकिन वे मनोरंजन जगत में राज कपूर के नाम से ही प्रसिद्ध हुए. बाद में उन्होंने अपना यह नाम पोते रणबीर कपूर को दिया. राज कपूर ने अपने करियर की शुरुआत क्लैपर बॉय के तौर पर की थी. केदार शर्मा की फिल्म 'विषकन्या' में वे क्लैपर बॉय थे.

file

राज कपूर ने कम उम्र में ही सिनेमा की दुनिया में कदम रख लिया था. खास बात यह है कि जब उन्होंने पहली फिल्म निर्देशित की तब उनकी उम्र सिर्फ 24 साल थी. पहली ही फिल्म के जरिए उन्होंने साबित कर दिया था कि वे बॉलीवुड के महान निर्देशकों में शामिल होने वाले हैं. हालांकि डेब्यू मूवी ने औसत बिजनेस किया था.

file

राज कपूर की निर्देशक के तौर पर डेब्यू मूवी 'आग' थी, जो 6 अगस्त 1948 को रिलीज हुई थी. 130 मिनट की इस फिल्म के निर्माता और निर्देशकर राज कपूर ही थे. फिल्म में उनके साथ नरगिस, प्रेमनाथ और ​कामिनी कौशल मुख्य भूमिका में थे.

file

फिल्म 'आग' में राज कपूर ने नरगिस के साथ पहली बार काम किया था और यही वह फिल्म रही जब राज कपूरा खूबसूरत नरगिस को दिल दे बैठे थे. राज कपूर शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे लेकिन वे नरगिस से प्यार करने लगे थे. फिल्म 'आग' में दोनों की कैमिस्ट्री को खासा पसंद किया गया था.

file

फिल्म 'आग' ने औसत कारोबार किया लेकिन इसके जरिए राज कपूर ने निर्देशन को बारीकी से समझा. इसके बाद वे 22 अप्रैल 1949 को फिल्म 'बरसात' लेकर आए और यह मूवी उनके लिए चमत्कार साबित हुई. यह भारतीय सिनेमा की highest-grossing मूवी बनी. फिल्म ने उस दौर में 2 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था.

file

फिल्म 'बरसात' में राज कपूर के साथ एक बार फिर नरगिस नजर आई थीं और यही वह दौर था जब दोनों एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करने लगे थे. बता दें कि आरके स्टूडियो का लोगो भी इसी फिल्म के एक सीन से प्रेरित था, जिसमें राज कपूर, नरगिस को पकड़े हुए हैं.

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।