SSB Various Post Recruitment 2023 एसएसबी की ओर से 1638 रिक्त पदों को भरने के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से एसएसबी की वेबसाइट पर जाकर निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


SSB Various Post Recruitment 2023: सशस्त्र सीमा बल (SSB) की ओर से हेड कांस्टेबल, एएसआई स्टेनो, कांस्टेबल ट्रेड्समैन सहित विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के जरिए कुल 1638 रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उनको बता दें कि भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 मई से शुरू हो गयी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन प्रोसेस पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि एसएसबी की ओर से 18 जून निर्धारित है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार तय की गयी योग्यता एवं मापदंड अवश्य जांच लें।

सशस्त्र सीमा बल को फंड की कमी, सीमा पर तैनात जवानों के भत्ते रोके - ssb  stops allowances to troops for two months due to paucity of funds arrears  paramilitary force ministry

 

SSB Various Post Recruitment 2023: भर्ती विवरण

सशस्त्र सीमा बल की ओर से भर्ती कुल 1638 पदों के लिए निकाली गयी है। इसमें से एसएसबी कांस्टेबल ट्रेड्समैन के अंतर्गत आने वाले 543 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा एसएसबी हेड कांस्टेबल के अंतर्गत 914 पद, एसएसबी सहायक उप निरीक्षक एएसआई पैरामेडिकल के लिए 30 पद, एसएसबी सहायक उपनिरीक्षक एएसआई पैरामेडिकल के लिए 40 पद, एसएसबी उप निरीक्षक एसआई के अंतर्गत 111 पदों पर भर्ती की जाएगी।

SSB Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन

एसएसबी भर्ती 2023 में भाग लेने के लिए विभिन्न पदों के अनुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। जिन उम्मीदवारों ने मान्यता बोर्ड बोर्ड/संस्थान से 10th, संबंधित विषयों के साथ 10+2/आईटीआई सर्टिफिकेट/डिग्री/डिप्लोमा/बीई/बीटेक आदि योग्यताएं निर्धारित हैं। अभ्यर्थी पदों के अनुसार विस्तृत शैक्षिक योग्यता की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देख लें। इसके अलावा भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पद के अनुसार 23 से 30 वर्ष निर्धारित की गयी है। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।