संसद भवन के उद्घाटन को लेकर स‍ियासी बवाल जारी है। कांग्रेस सह‍ित कुल 19 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है। व‍िपक्ष का कहना है क‍ि संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति को करना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से खुद उद्घाटन करना संवैधानिक मूल्यों का हनन है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। कांग्रेस समेत विपक्ष के 19 दलों ने संसद के नए भवन के उद्घाटन समारोह के बायकॉट की घोषणा की है। विपक्ष द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ''बहिष्कार तो होना ही था। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि भवन का निर्माण इतनी जल्दी पूरा हो जाएगा। सिर्फ अपना चेहरा बचाने के लिए बहिष्कार का नाटक कर रहे हैं।''

'वीर सावरकर से जुड़ा है उद्घाटन का द‍िन, इसल‍िए...'

हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा क‍ि संसद का उद्घाटन उस दिन हो रहा है, जो वीर सावरकर से जुड़ा है। यह भी व‍िपक्ष की ओर से बहिष्कार करने की एक वजह हो सकता है। 

कांग्रेस समेत 19 व‍िपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का क‍िया बहिष्कार

बता दें, नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर स‍ियासी बवाल जारी है। कांग्रेस समेत विपक्ष के 19 राजनीतिक दलों ने नए संसद के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार क‍िया है। इन दलों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), आम आदमी पार्टी (AAP), द्रमुक (DMK), समाजवादी पार्टी (SP), जेडीयू (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), शिवसेना (यूबीटी), एआईएमआईएम (AIMIM), माकपा, भाकपा शामिल हैं।

व‍िपक्ष ने कहा- संवैधानिक मूल्यों का हनन

व‍िपक्ष का कहना है क‍ि संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति को करना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से खुद उद्घाटन करना संवैधानिक मूल्यों का हनन है।

राहुल गांधी ने कहा- संसद का उद्घाटन राष्‍ट्रपत‍ि को करना चाह‍िए

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 21 मई को कहा क‍ि संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं। कांग्रेस ने कहा क‍ि 28 मई को हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर की जयंती है। इसी दिन नए संसद भवन का उद्घाटन करना राष्ट्र निर्माताओं का अपमान है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।