कोलकाता में दिन भर काले बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। फिलहाल बारिश ने मैच में पहली बार बाधा डाल दी है। प्रशंसकों के मन में यह सवाल है कि अगर मैच गुरुवार को पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा?


विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के सामने पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है। दोनों टीमों के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गुरुवार (16 नवंबर) को मुकाबला खेला जा रहा है। अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 14 ओवर में चार विकेट पर 44 रन बना लिए थे, तभी बारिश आ गई। इस कारण मैच को रोकना पड़ा। फिर कुछ देर बाद मुकाबला शुरू हुआ।

 

कोलकाता में दिन भर काले बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। बारिश ने मैच में पहली बार बाधा डाल दी है। प्रशंसक चाहते हैं कि मैच में अब फिर से बारिश न आए। हालांकि, उनके मन में यह सवाल है कि अगर मैच गुरुवार को पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा? दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम के सामने फिर क्या समीकरण होंगे?

 

SA vs AUS WC 2023 South Africa vs Australia rain conditions semi-finals equation scenario world cup updates

तेम्बा बावुमा -

क्या मैच के लिए है रिजर्व डे का नियम?
आईसीसी ने विश्व कप के नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे का नियम रखा है। अगर गुरुवार को बारिश के कारण मैच पूरा नहीं होता है तो शुक्रवार को मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में मैच उसी स्कोर से आगे शुरू होगा। पिछली बार 2019 विश्व कप में भी ऐसा हुआ था। मैनचेस्टर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में पहले दिन बारिश हो गई थी। उसके बाद मुकाबला दूसरे दिन पूरा हुआ। न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

 

SA vs AUS WC 2023 South Africa vs Australia rain conditions semi-finals equation scenario world cup updates

दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया -

रिजर्व डे पर भी पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा?
कोलकाता में अगर रिजर्व डे पर भी मुकाबला पूरा नहीं हुआ तो दक्षिण अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया से बेहतर स्थान के कारण उसे खिताबी मुकाबले में जगह मिल जाएगी। हालांकि, अंपायर उससे पहले चाहेंगे कि किसी तरह मैच पूरा हो जाए। दक्षिण अफ्रीका की पारी के बाद अगर ऑस्ट्रेलियाई पारी में 20 ओवर का खेल हो जाता है तो डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर विजेता का एलान होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Instagram Twitter पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Related Tags:

 

Leave a Comment:

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।